सोमवार, 5 जनवरी 2015

राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से आज बैठक करेंगी ईरानी

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी मंगलवार को यहां राजधानी के विज्ञान भवन में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों के साथ बैठक करेंगी। बैठक के एजेंड़े में शामिल मुख्य बिंदुआें में उच्च-शिक्षा में के्रडिट सिस्टम और क्रेडिट फ्रेमवर्क को शामिल करना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के खाके पर राज्यों से चर्चा, शिक्षा का अधिकार (आरटीई) कानून की समीक्षा, स्कूली और विश्वविद्यालयी स्तर की शिक्षा में बदलाव से जुड़े जरूरी मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है।
 
गौरतलब है कि बीते दिसंबर महीने में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में सांसद जी. हरि केपूरक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी थी कि स्कूली-माध्यमिक शिक्षा से लेकर उच्च-शिक्षा के मुद्दों पर हम राज्यों के साथ चर्चा करते हैं और उन्हें सलाह भी देते हैं। हम शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करना चाहते हैं।  इसलिए हमने 6 जनवरी को राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक बुलाई है।

एचआरडी मंत्रालय के वरिष्ठ सूत्रों का कहना है कि राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की इस बैठक के बाद तैयार मसौदे को जल्द होने वाली केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (कैब) की बैठक में विचार-विमर्श के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। वहीं सरकार की ओर से प्रस्तावित तमाम शिक्षा क्षेत्र के सुधारों को लेकर बनाए जा रहे ड्राफ्ट पर अंतिम सहमति की मुहर लगेगी। अभी कैब की बैठक को लेकर आधिकारिक तारिख का ऐलान मंत्रालय की ओर से नहीं किया गया है।      

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें