रविवार, 18 जनवरी 2015

34 दिन दूर एरो इंडिया में झलकेगा ब्रांड ‘मेक इन इंडिया’

कविता जोशी.नई दिल्ली

अंतरराष्ट्रीय वैमानिकी क्षेत्र में सबसे बड़े आयोजन माने वाले एरो इंडिया शो 2015 का नजारा इस बार बाकी सालों के मुकाबले कुछ अलग नजर आने वाला है। इसकी खास बात होगी कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैंगलुरु जाकर इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और अपने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘मेक इन इंडिया’ पर आयोजित कार्यशाला में दुनिया भर से आने वाले रक्षा संबंधी प्रतिनिधिमंडल में शामिल अधिकारियों के सामने भारत के विजन को विस्तार से रखेंगे।

हरिभूमि की पड़ताल में जानकारी के मुताबिक यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री इस आयोजन में शिरकत करके मेक इन इंडिया जैसे विजन अभियान पर कार्यशाला में सीधे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय बिरादरी के लोगों से मुखातिब होंगे। इसके अलावा कार्यक्रम में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, डीआरडीओ प्रमुख, रक्षा-अनुसंधान से जुड़े वैज्ञानिक, शोधकर्त्ता, थिंकर्स भी शामिल होंगे। पीएम अपने विदेश दौरों से लेकर वाइब्रेंट गुजरात समिट के बाद तीसरी बार मेक इन अभियान का डंका दुनिया के सामने बजाने जा रहे हैं।

मोदी के फोकस में मेक इन इंडिया
प्रधानमंत्री ने बीते वर्ष 26 मई को सत्ता संभालने के बाद लालकिले की प्राचीर से दिए अपने पहले भाषण में ही अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट मेक इन इंडिया का आगाज दुनिया के सामने कर दिया था। इसमें उन्होंने सशस्त्र सेनाआें के आधुनिकीकरण से लेकर उन्हें समयबद्ध ढंग से जरूरी साजो-सामान मुहैया कराने के लिए दुनिया के तमाम रक्षा उपकरण व हथियार बनाने वाले देशों को भारत में आकर कार्य करने की अपील की थी। इसके बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने 10 नवंबर को रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद दिए अपने शुरूआती उद्बबोधन में भी पीएम के मेक इन इंडिया ड्राइव को आगे बढ़ाने की बात कही थी।

वायुसेना ने संभाली जिम्मेदारी
एरो इंडिया शो का आयोजन हर दो साल बाद बैंगलुरु के येहलंका एयरफोर्स स्टेशन पर किया जाता है। इससे पहले 2013 में इसका आयोजन किया गया था। वायुसेना की ओर से बैंगलुरु में एयरफोर्स स्टेशन के आसपास के इलाके का जरूरी मानकों (एसओपी) के हिसाब से सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। सर्वे में इलाके के आसपास के हैलिपैड्स के अलावा अस्पतालों का सर्वे शामिल है। आयोजन में अमेरिका सहित फ्रांस, ब्रिट्रेन, रूस, जर्मन, इटली समेत तमाम देशों की प्रमुख रक्षा उपकरण बनाने वाली कंपनियों के अलावा भारत की एचएएल, डीआरडीओ, निमहांस, ओएफबी भी अपनी प्रदर्शनी लगाएंगी।

रक्षा मंत्री बनाएंगे 35 अधिकारियों की टीम
इस कार्यक्रम को ज्यादा सफल बनाने को लेकर जल्द ही रक्षा मंत्री करीब 35 अधिकारियों की एक टीम बनाने वाले हैं, जो इस आयोजन से जुड़े साधनों से लेकर जरूरी तैयारियों पर नजर रखेगी। अलग-अलग समितियां बनाकर रक्षा मंत्री इस कार्य का विभाजन करेंगे। इन समितियों में पीएम मोदी के मेक इन इंडिया अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी एक विशेष समिति को सौंपी जाएगी। आयोजन से पहले ही एक 24 घंटे चलने वाली एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई है जो प्रदर्शनी में शामिल होने वाले आयोजकों को यहां आने से पहले उनके तमाम सवालों का निदान करने में मदद कर रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें