शनिवार, 24 जनवरी 2015

राजपथ को फुलप्रूफ सुरक्षा कवच देगा नौसेना का पी8आई विमान

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

अमेरिकी राष्टÑपति बराक ओबामा का गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट के तौर पर आगमन राजपथ पर कई अनोखी घटनाओं की दस्तक का इतिहास रचने को बेताब नजर आ रहा है। इसमें सशस्त्र सेनाआें के महिला दस्ते की लेμट-राइट और पहली बार राजपथ पर परेड की हवाई निगरानी के लिए प्रयोग किए जाने वाले नौसेना के विशाल हवाई निगरानी विमान पी8आई के जलवे देखने वाले होंगे। पी8आई विमान अमेरिका की बोइंग कंपनी से भारत ने खरीदे हैं।

पी8आई की विशेषता
यहां मंगलवार को परेड में नौसेना के आकर्षणों पर जानकारी देने के उद्देश्श्य से आयोजित एक कार्यक्रम से इतर नौसेना के सूत्रों ने हरिभूमि को बताया कि पी8आई नौसेना का लंबी दूरी वाला समुद्री निगरानी विमान है, जिसे पहली बार परेड में राजपथ की हवाई निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है। यह विमान देशी और विदेशी युद्धक सामग्री से लैस है। इसमें स्टेट आॅफ द आर्ट सेंसर्स, एंटी सबमरीन वारफेयर आॅपरेशन के अलावा इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस मिशन जैसे अहम कारक शामिल हैं।

चंड़ीगढ़ से दिल्ली पहुचेंगा विमान
26 जनवरी को पी8आई विमान चंड़ीगढ़ से अपनी उड़ान की शुरूआत करके दिल्ली के राजपथ पहुंचेगा और हवाई निगरानी का काम संभालेगा। अभी इन विमानों की तैनाती तमिलनाडु के आरकोन्नम नौसैन्य हवाईअड्डे पर है। यहां किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए कुछ और पी8आई विमानों को स्टैंडबॉय के तौर पर तैयार रखा जाएगा। परेड में नौसेना के मिग-29के लड़ाकू विमानों को भी पहली बार निगरानी का काम दिया गया है। मिग-29के अंबाला से परेड के दिन सुबह-सुबह उड़ान भरके राजपथ पहुंचेंगे। नौसेना ने मिग-29के बेड़े में शामिल अन्य विमानों को किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए गोवा में स्टैंडबॉय रखा है।

ले.कमांडर जयाकुमार करेगी अगुवाई
नौसेना के महिला दस्ते की कमान 27 वर्षीय ले.कमांडर प्रिया जयाकुमार के हाथों में होगी। कार्यक्रम में मौजूद जयाकुमार ने हरिभूमि से खास बातचीत में कहा कि यह उनके लिए बेहद खुशी और गर्व महसूस करने का मौका है जब वो दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स और कई विकसित देशों के मुखिया अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सामने राजपथ पर मार्च करेंगी। परेड में नौसेना के महिला दस्ते में कुल 148 महिलाएं होंगी। इसमें 12 रो और 12 कॉलमों में तीन महिला प्लाटून कमांडर और एक दस्ते की अग्रज कमांडर होगी। जयाकुमार अभी नौसेना के विशाखापट्टनम स्थित आईएनएस डेगा अड्डे पर नेवीगेटर के पद पर कार्य कर रही हैं। वो नौसेना का डॉर्नियर विमान उड़ाती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें