शनिवार, 24 जनवरी 2015

6 कॉमेंटेटरों की आवाज से सजी होगी परेड की कॉमेंट्री

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

गणतंत्र दिवस परेड में ओबामा आकर्षण से बचने का किसी के पास कोई चांस नहीं है। साज-सजावट से लेकर राजधानी व एनसीआर के चप्पे-चप्पे की सघन तलाशी और सुरक्षा तो चल ही रही है। वहीं पेरड की कॉमेंट्री भी इस बार खास अंदाज में होने जा रही है। बीते वर्षों तक जहां कॉमेंटेटरों की संख्या 4 होती थी। इस बार ओबामा अट्रेक्शन की वजह से उसे बढ़ाकर 6 कर दिया गया है।

विंग क मांडर तिवारी करेंगी शुरूआत
वायुसेना की महिला अधिकारी विंग कमांडर सुजाता तिवारी परेड की कॉमेंट्री की शुरूआत सुबह 9 बजे करेंगी। उन्होंने 23 जनवरी को यहां राजधानी में परेड की फुलड्रेस रिहसल के दौरान हिंदी-अग्रेंजी भाषाआें में अपनी प्रस्तुती का नमूना पेश किया। इस बाबत हरिभूमि से हुई खास बातचीत में तिवारी ने कहा कि मैं 26 जनवरी को अपनी कॉमेंट्री की शुरूआत अंग्रेजी में ‘देयर एवरी टू माइल्स द टेस्ट आॅफ वॉटर चेंजेज एंड एवरी फोर माइल्स द डॉयलेक्ट आॅर द लैंगवेज सच लैंड आॅफ ग्रेट कल्चरल हेरीटेज एंड डॉयवर्सिटी कॉल्ड इंडिया’ वाक्य से करूंगी और बीच में होने वाले फ्लाईपास्ट को हिंदी में करूंगी। यहां बता दें कि विंग कमांडर तिवारी बीते 10 वर्षों से 26 जनवरी की परेड की कॉमेंट्री कर रही हैं। यह उनका 11 वां साल है। हर बार की तरह उनका उत्साह बना हुआ है और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का आगमन उन्हें भी मन ही मन पुलकित कर रहा है, जिसे उन्होंने बातचीत में जाहिर नहीं किया।

ये हैं 6 कॉमेंटेटर और उनका परिचय
इस बार परेड की कॉमेंट्री 6 लोग करेंगे जबकि बीते वर्षों के दौरान केवल 4 ही कॉमेंटेटर होते थे। इस बार हिंदी की कॉमेंट्री मनीषा दुबे (दूरदर्शन नेशनल में फ्रीलांस एंकर), विंग कमांडर सुजाता तिवारी (वायुसेना की अधिकारी), अरूण वोहरा (अकाशवाणी) करेंगे। इसके अलावा अंग्रेजी की कॉमेंट्री कर्नल नायर (सेना में कार्यरत अधिकारी), ओमप्रकाश दास (दूरदर्शन), अर्पिता करेंगी। कॉमेंटेटरों की संख्या में इजाफा करने के पीछे रक्षा मंत्रालय का तर्क है कि इससे एक-दो आवाज से होने वाली ऊब नहीं होगी, श्रोताआें को अलग-अलग आवाजें सुनने को मिलेंगी और गुणवत्ता भी बेहतर होगी।

जोश में हैं वोहरा-नायर
रक्षा मंत्रालय के जिन सूत्रों ने फुलड्रेस रिर्हसल की कॉमेंट्री सुनी उनका कहना है कि अंग्रेजी के कॉमेंटेटर कर्नल नायर और हिंदी के अरूण वोहरा की आवाज में कॉमेंट्री करते वक्त ज्यादा जोश सुनने को मिला। इस जोश और उत्साह का आनंद बाकी देशवासी 26 जनवरी को उठा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें