शनिवार, 24 जनवरी 2015

बड़ी आतंकी वारदात की आहट, दिल्ली-एनसीआर के होटलों की तलाशी शुरू

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

बीते वर्ष के अंत में जब भारत सरकार को 26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस परेड के लिए दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति बराक ओबामा के मुख्य अतिथि के तौर पर आगमन की सूचना मिली तो उसके बाद से ही पड़ोसी पाकिस्तान से लेकर अफगानिस्तान में मौजूद तमाम खूंखार आतंकी संगठनों की मानो जैसे बांछें ही खिल गई हैं। उन्हें यह सब अपने दुश्मन नंबर वन यानि अमेरिकी राष्टÑपति के समक्ष आतंक का तांडव दिखाने के सुनहरी मौके से कम नहीं लग रहा है, जिसे वो किसी भी कीमत पर गवाना नहीं चाहते। ऐसे में भारत भी आतंकियों के रडॉर पर आ गया है। लेकिन एहतियात के तौर पर तमाम प्रशासनिक और सुरक्षा एजेंसियों ने राजधानी दिल्ली और एनसीआर के होटलों का सघन तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। आए दिन खुफिया ब्यूरो व अन्य सुरक्षा एजेंसियों को बड़ी आतंकी वारदात से जुड़ी सूचनाएं मिल रही हैं।

दिल्ली-एनसीआर के होटलों की सघन तलाशी
अमेरिकी राष्टÑपति के आगमन की सूचना के बाद से ही देश की सुरक्षा हाई-अलर्ट पर है। इसमें भी 26 जनवरी को परेड का मुख्य स्थल राजधानी दिल्ली से लेकर नोएडा, गुडगांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद जैसे एनसीआर में मौजूद तमाम फाइव और थ्री स्टार होटलों की सघन तलाशी की जा रही है। इसमें स्थानीय पुलिस के अलावा तमाम सुरक्षा एजेंसियां शामिल हैं। इसमें रोजाना के आधार पर होटलों में आने-जाने वाले लोगों की जांच पड़ताल की जा रही है।

आतंकी वारदात का जाएगा बड़ा संदेश
सेना के खुफिया ब्यूरो के सूत्रों का कहना है कि इस वक्त भारत-पाक नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर जहां अतिरिक्त फौज की तैनाती कर दी गई है। रोजाना सीमाआें पर की जाने वाली सशस्त्र सेनाआें की गश्त भी बढ़ा दी गई है। भारत को पेशावर में हुए हमले के बाद से लगभग रोजाना आतंकी वारदात की धमकियां मिल रही हैं, जिसके पीछे पाक का मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद और अन्यों की बौखलाहट साफ नजर आ रही है। एक आतंकी वारदात चाहे वो राजधानी में हो या फिर उसके बाहर आतंकियों को अपना संदेश अमेरिकी राष्टÑपति तक पहुंचाने के लिए काफी होगा।

रविवार को मिलेंगे ओबामा-मोदी
रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्टÑपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच रविवार 25 जनवरी को एक अहम बैठक होगी जिसमें दोनों देश मौजूदा से लेकर भविष्य में किए जाने वाले अहम समझौतों पर चर्चा करेंगे। इसमें सुरक्षा और सामरिक समझौते भी शामिल हैं। ओबामा का दौरा तीन दिन का है, जिसमें 25 से लेकर 27 जनवरी तक वो भारत में रहेंगे। 26 जनवरी को परेड में शिरकत करेंगे और 27 जनवरी को आगरा देखने जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें