रविवार, 18 जनवरी 2015

बादल-बारिश से दूर अगले चार दिनों तक खुशगवार रहेगा मौसम

कविता जोशी.नई दिल्ली

बीते दिनों हुई बारिश और उसके बाद पड़ी कड़ाके की ठंड से देशवासियों को आगामी चार दिनों तक कुछ राहत मिल सकती है। इस दौरान आसमान में बादल-बारिश नहीं होगी, सुबह के समय धुंध होगी लेकिन दोपहर में धूप खिली रहेगी।

चार दिनों तक खुशगवार रहेगा मौसम आने वाले दिनों में रहने वाले मौसम के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) में मीडिया विभाग के प्रवक्ता डॉ.बी.पी.यादव ने हरिभूमि से बातचीत में कहा कि देश में आगामी चार दिनों तक मौसम का मिजाज ठीक रहेगा। आसमान में बादल-बारिश नहीं होंगे। सुबह के वक्त धुंध रहेगी। लेकिन दोपहर में धूप खिलेगी जिससे आम-जनता को हाड़ कपाने वाली ठंड से थोड़ी राहत जरूरी मिलेगी।

19 जनवरी के बाद करवट बदलेगा मौसम
डॉ.यादव ने कहा कि मौसम 19 जनवरी के बाद करवट लेगा। इसके बाद आसमान में बादलों का पहरा होगा और बारिश होने की भी संभावना है। यानि करीब 20 जनवरी से लेकर 24 जनवरी तक फिर से ठंड देशवासियों को कपकपाएगी। इस दौरान बदलने वाले मौसम के मिजाज के पीछे भारत के उत्तर- पश्चिमी इलाके में बनने वाला पश्चिमी-दवाब का क्षेत्र है, जिसे हम आम बोलचाल की भाषा में वेस्टर्न डिसटरबेंस (डब्ल्यूडी) के नाम से जानते हैं।

किन राज्यों पर पड़ेगा डब्ल्यूडी का असर
डब्ल्यूडी की वजह से केंद्रीय भारत में महाराष्ट्र, मध्य-प्रदेश, छत्तीसगढ़ से लेकर उत्तर-पश्चिमी भारत के हरियाणा, पंजाब, उत्तर-प्रदेश जैसे राज्यों में बारिश होगी। पहाड़ी इलाकों जैसे उत्तराखंड, हिमाचल-प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी होगी। इससे मैदानी इलाकों में ठंड की दोबारा दस्तक होगी। अभी यह पश्चिमी-दवाब का क्षेत्र ईरान से कुछ दूरी पर बना हुआ है। लेकिन 20 जनवरी तक इसके भारत तक पहुंचने की उम्मीद है।

मौसम का फसलों पर कैसा रहेगा प्रभाव
केंद्रीय विज्ञान-प्रौद्योगिकी मंत्रालय के पृथ्वी विज्ञान विभाग में एग्रोमेट विभाग के प्रमुख डॉ.के.के.सिंह ने हरिभूमि से बातचीत में कहा कि यह मौसम गेंहू, सरसों, मक्का (इस सीजन में बिहार में होता है) और दलहन के लिए अच्छा है। लेकिन अगर पहाड़ी में बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश हुई तो ठंड के साथ पाला पडेगा जिससे आलू की फसल को नुकसान हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें