शनिवार, 24 जनवरी 2015

मौसम ने ली करवट, बादल-बारिश संग लौटी ठंडक

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

मौसम के मिजाज में मंगलवार से बदलाव आना शुरू हो गया है। सुबह घने कोहरे-धुंध का गुबार छाया रहा तो दिन में कुछ देर के लिए ही धूप निकली फिर आसमान में बादलों के साथ ठंडी हवाओं ने फिर से राजधानी समेत देश के अन्य इलाकों में दस्तक दे दी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के प्रवक्ता डॉ.बी.पी.यादव ने हरिभूमि से बातचीत में कहा कि इसे ठंड की फिर से वापसी कह सकते हैं। आगामी तीन से चार दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा। इस दौरान पहाड़ों में बर्फबारी से लेकर कई राज्यों में बारिश होगी जिससे राजधानी दिल्ली भी कड़कड़ाने वाली ठंडक के प्रकोप से नहीं बच पाएगी।

गौरतलब है कि हरिभूमि ने बीते 16 जनवरी को मौसम के मिजाज और जल्द होने वाले इस बदलाव को लेकर एक खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसमें यह बताया गया था कि मौसम में बदलाव और ठंडक 20 जनवरी के बाद होगा। इस पर मंगलवार को मौसम विभाग ने भी अपनी मुहर लगा दी है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि आगामी तीन से चार दिनों तक हरियाणा, पंजाब, मध्य-प्रदेश, उत्तर-प्रदेश, गुजरात में बारिश होगी जिसका सीधा असर राजधानी दिल्ली के मौसम पर भी पड़ेगा। राजधानी में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और हिमाचल-प्रदेश, उत्तराखंड में बर्फ पड़ेगी और भारी बर्फबारी भी होगी जिससे मैदानी इलाकों में दिन के समय धूप नहीं खिलेगी और आसमान में बादलों और जमीन पर धुंध का पहरा होगा।

मौसम में अचानक आई इस करवट के पीछे मौसम विभाग देश के उत्तर-पश्चिमी इलाके में बनने वाले पश्चिमी-दवाब के क्षेत्र को जिम्मेदार कारक मानता है, जिसे हम आम बोलचाल की भाषा में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (डब्ल्यूडी) के नाम से भी जानते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें