रविवार, 18 जनवरी 2015

तो इस बार हाउसफुल होगा 26 जनवरी का ‘ओबामा शो’!

कविता जोशी.नई दिल्ली
सुना है इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड समारोह में भारत के खास मेहमान होंगे। चलो फिर इस बार खुद ही जाकर परेड देख ही लेते हैं। हम भी तो देखें कैसा है ‘ओबामा’ और कैसे होंगे उसके ‘ठाठ-बाट’। जी हां कुछ इसी तरह की उत्सुक्ता और चर्चाएं इस बार 26 जनवरी को लेकर हर खासो-आम में देखने को मिल रही है, जिसे रक्षा मंत्रालय ने भी भांप लिया है। मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इस बार लगता है जितनी टिकटें आम पब्लिक को परेड देखने के लिए बिकेंगी उतनी पब्लिक तो परेड देखने के लिए पक्का आएगी। ऐसे में यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि इस बार की गणतंत्र दिवस परेड को होने वाला ओबामा शो हाउसफुल होने जा रहा है।

अतिरिक्त टिकट बिक्री को ज्यादा तव्वजो नहीं
मंत्रालय के उच्चपदस्थ सूत्रों का कहना है कि परेड समारोह में दर्शक-दीर्घा में बैठने की कुल क्षमता 2 हजार 500 सीटों की है। हर साल इसे लेकर की जाने वाली पासों को बिक्री में करीब 30 फीसदी का इजाफा कर देते हैं, जिससे यह आंकड़ा करीब 3 हजार 250 तक पहुंच जाता है। इसके पीछे एक वजह यह होती है कि कई बार लोग परेड देखने के लिए सुबह-सुबह उठने की मशक्कत से बचने या अन्य कारणों की वजह से टिकट खरीदने के बाद भी नहीं आते और टेलिविजन पर ही सारा प्रसारण लाइव देख लेते हैं।

ओबामा की एक झलक को हाउसफुल
इस बार दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स माने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पेरड का सबसे बड़ा आकर्षण हैं और उन्हें लेकर लोगों में भी अच्छा-खासा क्रेज भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में मंत्रालय के अधिकारियों को लगता है कि पूरी की पूरी 2 हजार 500 सीटें खचाखच भर सकती हैं, जिसके चलते मंत्रालय ने कुल पासों के ऊपर केवल 15 फीसदी अतिरिक्त टिकटों की बिक्री का मन बनाया है। इस 15 फीसदी बढ़ोतरी के साथ यह आंकडा करीब 2 हजार 875 तक पहुंच गया है।

हाउसफुल ओबामा शो नहीं तो टीवी जिंदाबाद
मंत्रालय का अनुमान है कि अगर टिकटों की बिक्री के हिसाब से ओबामा शो हाउसफुल साबित हुआ तो ठीक नहीं तो लोगों के पास टेलिविजन का सर्वसुलभ साधन तो है ही। ऐसे में जो सबसे पहले 26 जनवरी को जल्दी-जल्दी उठकर परेड ग्राउंड तक पहुंचकर अपनी सीट ले लेगा वो ही असली सिकंदर कहलाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें