रविवार, 18 जनवरी 2015

संयुक्त राष्ट्र तक गूंजा पर्यावरण भवन की ग्रीन बिल्डिंग का डंका

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

देश में पर्यावरण भवन की नई बिल्डिंग को उसके उद्घघाटन से लेकर अब तक कई बार आपने खबरों में पढ़ा और सुना होगा। लेकिन पहली बार इस नवनिर्मित भवन का डंका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी गंूज उठा है वो भी संयुक्त राष्ट्रीय महासचिव बान की मून के समक्ष। जी हां यहां मंगलवार को जब संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून केंद्रीय पर्यावरण-वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मिलने पर्यावरण भवन पहुंचे तो मंत्री जी सबसे पहले उन्हें इस बिल्डिंग का भ्रमण कराया और विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी। मून ने पर्यावरण मंत्री के साथ मिलकर इसकी स्मृति में एक छोटा पौधा भी भवन की बिल्डिंग में लगाया है।

इस बाबत पर्यावरण मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सुबह करीब 11 बजकर 40 मिनट पर पर्यावरण मंत्री और संयुक्त राष्‍ट्र महासचिव बान की मून की मुलाकात हुई। मून को जावड़ेकर ने पूरी बिल्डिंग दिखाई और इससे जुड़े हर बारीक पहलू से अवगत कराया। बिल्डिंग के निर्माण से लेकर जरूरी साइट के चयन और इसे बनाने के दौरान भारत द्वारा ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण से लेकर सौर ऊर्जा के संरक्षण को ध्यान में रखी हर बात का उन्होंने जिक्र किया। इसके अलावा ऊर्जा संरक्षण की दिशा में भारत द्वारा इसे एक बेहद जरूरी पहल भी बताया।

जावड़ेकर ने कहा कि इस भवन के जरिए हमने मौजूदा संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल पर जोर दिया है, जिसमें ऊर्जा, पानी मुख्य हैं। यहां मानव क्रियाक्लापों का पर्यावरण पर किसी तरह से कोई नुकसान नहीं पड़ेगा। गौरतलब है कि इससे पहले पर्यावरण भवन का दμतर सीजीओ कॉंप्लेक्स में होता था। लेकिन हाल ही में इसे राजधानी के जोरबाग स्थित नवनिर्मित पर्यावरण भवन में स्थानांतरित कर दिया गया है। अब पर्यावरण मंत्री समेत मंत्रालय के तमाम अधिकारियों इसी भवन से देश के पर्यावरण ओर वनों के संरक्षण से जुड़े महत्वपूर्ण फैसले करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें