शुक्रवार, 6 फ़रवरी 2015

पत्र सूचना कार्यालय में जाग उठे हिंदी के भाग!

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली स्थित पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) में इन दिनों हिंदी भाषा के मानो भाग जाग उठे हैं। सरकार के तमाम मंत्रालयों द्वारा पीआईबी की वेबसाइट पर अब तुरंत अंग्रेजी से हिंदी में विज्ञप्तियों का अनुवाद मिल रहा है। इससे पहले यूपीए सरकार में अंग्रेजी भाषा को ज्यादा तव्वजो दी जाती थी। उस दौरान मंत्रालयों द्वारा रोजाना दी जाने वाली जानकारी को अंग्रेजी में ही प्रमुखता के साथ पीआईबी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है। इतना ही नहीं उस जानकारी का हिंदी में अनुवाद होने में कई दिन लग जाते थे। कई बारे विभागीय अधिकारी अच्छे अनुवादकों की कमी का हवाला देकर अंग्रेजी से हिंदी में विज्ञप्ति का अनुवाद ना होने की बात कहकर अपना पल्ला झाल लेते थे।

हरिभूमि को मिली जानकारी के मुताबिक बीते वर्ष 26 मई को नई सरकार के गठन के बाद से पीआईबी की कार्य-प्रणाली में काफी बदलाव हुआ है। हिंदी भाषा को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय और अंतरराष्टÑीय स्तर पर स्वयं तव्वजो दे रहे हैं। पीएम ने ऐसी ही हिदायत अपनी कैबिनेट के मंत्रियों को भी दी हुई है। ज्यादातर मंत्री विभिन्न कार्यक्रमों, समारोहों में हिंदी में ही अपनी बात रखते हुए देखे जा रहे हैं। उधर पीआईबी में अब पहले की तुलना में अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद के लिए अच्छे अनुवादकों की नियुक्ति कर दी गई है। इसके अलावा प्रशासनिक विभाग का जिम्मां संभाल रहे अधिकारी भी हिंदी अनुवाद को लेकर पहले की तुलना में ज्यादा सतर्क और सजग हैं। उनके द्वारा अंग्रेजी में आने वाली किसी भी सूचना को तुरंत हिंदी में अनुदित करने का काम जोरशोर से किया जा रहा है।

गौरतलब है कि देश में लगभग 25.79 करोड़ लोग (वर्ष 2001 की जनगणना) हिंदी भाषा का मातृभाषा के रूप में उपयोग करते हैं। जबकि 42.20 करोड़ लोग 50 से अधिक बोलियों में से एक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। मातृभाषियों की संख्या के हिसाब से संसार की भाषाआें में चीनी भाषा के बाद हिंदी भाषा का दूसरा स्थान है। चीनी भाषा बोलने वालों की संख्या हिंदी भाषा से अधिक हैं। लेकिन चीनी भाषा का प्रयोग क्षेत्र हिंदी भाषा की तुलना में सीमित है। इसी तरह से अंग्रेजी भाषा का प्रयोग क्षेत्र हिंदी से ज्यादा है। लेकिन मातृभाषियों की संख्या हिंदी में अंग्रेजी से ज्यादा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें