गुरुवार, 26 फ़रवरी 2015

पर्रिकर से फ्रांसिसी रक्षा मंत्री करेंगे रफाले विमान सौदे पर बातचीत?

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर मंगलवार को फ्रांस के रक्षा मंत्री ज्यां वेस ली ड्रियान से मुलाकात करेंगे। इसमें यह माना जा रहा है कि दोनों बीते कुछ समय लटके पड़े मध्यम लघु बहुउद्देशीय लड़ाकू विमान (एमएमआरसीए) सौदे की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर बातचीत कर सकते हैं। यहां रक्षा मंत्रालय में मौजूद सूत्रों ने कहा कि फ्रांसिसी रक्षा मंत्री का भारत दौरा सोमवार से शुरू हो रहा है। लेकिन इसके अगले दिन उनकी रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से होने वाली मुलाकात बेहद महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है कि दो महीने पहले ही दोनों मंत्री मिले थे और अब उनकी यह दूसरी मुलाकात है। एमएमआरसीए विमानों की वायुसेना के लिए खरीद और यहां देश में उत्पादन के लिए फ्रांस की लड़ाकू विमान बनाने वाली कंपनी डेसाल्ट एवीऐशन को चयनित किया गया है। लेकिन इस सौदे पर आने वाले कुल खर्च को लेकर पेंच फंसा हुआ है। इस बार की बातचीत में सौदे की रकम को अंतिम रूप देकर दोनों पक्ष विचार-विमर्श कर सकते हैं। सौदे की कीमत करीब 10 अरब डॉलर के करीब बताई जा रही है। कुल 126 विमानों के इस समझौते के तहत डेसाल्ट एवीऐशन भारतीय वायुसेना को सीधे 18 रफाले विमानों की सप्लाई करेगी और बाकी 108 विमानों का यहां देश में तकनीक हस्तांतरण की प्रक्रिया के तहत एचएएल में उत्पादन किया जाएगा।

सूत्र का कहना है कि फ्रांसिसी रक्षा मंत्री अपने इस दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित फ्रांस यात्रा से पहले ही इस सौदे को अंतिम देने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। रक्षा मंत्री पर्रिकर ने हाल ही में बेंगलुरु एरो शो-2015 के दौरान कहा था कि वो इस सौदे के बारे में कुछ भी नहीं कहेंगे। क्योंकि अनुबंध वार्ता समिति (सीएनसी) इस मामले पर चर्चा कर रही है। हालांकि उन्होंने सीएनसी से जल्द प्रक्रिया पूरी करने को कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें