शुक्रवार, 6 फ़रवरी 2015

‘मोदी मैजिक’ के सामने फीका पड़ गया ‘ओबामा का जादू’

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

26 जनवरी को राजपथ पर दो घंटे (10 से 12 बजे तक) चले भारत की सैन्य-सामरिक ताकत के भव्य प्रदर्शन के दौरान मुख्य अतिथि बराक ओबामा की जगह लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर गजब का के्रज देखने को मिला। पीएम के आगमन से लेकर उनकी वापसी तक दर्शक दीर्घा में बैठे लोग मोदी-मोदी के नारे लगाते हुए नजर आए। नारों की आवाज इतनी तेज थी कि प्रधानमंत्री को भी बार-बार रूक-कर जनता का हाथ हिलाकर अभिवादन करना पड़ा। आवाजें इतनी तेज थीं कि अमेरिकी राष्ट्रपति भी खुद को मोदी मैजिक का साक्षात करने से रोक नहीं पाए। इन आवाजों के बीच ओबामा डॉयस की ओर बढ़ते हुए बीच-बीच में पीएम और उनकी जबरदस्त फैन फॉलविंग को निहारते हुए भी देखे गए। यह सब देखकर यह कहना कि मोदी मैजिक के सामने फीका पड़ गया ओबामा का जादू अतिश्योक्ति नहीं होगा।

सिर चढ़कर बोला मोदी मैजिक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह जैसे ही करीब पौने दस बजे जब अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रंद्धाजलि देने के बाद राजपथ की ओर बढे तो लोगों का उत्साह और आपसी फुस-फुसाहट अचानक तेज हो गई। सब कहने लगे कि पीएम का काफिला आ रहा है। जैसे ही मोदी अपनी गाड़ी से राजपथ पर बने डॉयस के सामने उतरे तो सबसे पहले अपने चिर-परिचित अंदाज में आस-पास मौजूद विशाल जनसमूह का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। मानो पीएम को भी पहले से ही लोगों की उत्सुक्ता का अंदाजा लग गया था। भीड़ ने भी जोर-जोर से मोदी-मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए जिससे पीएम ने डॉयस की ओर बढ़ते हुए बीच-बीच में लोगों को दोबारा अभिवादन किया।

कुछ ऐसा ही नजारा जब परेड का कार्यक्रम खत्म हुआ तो उसके बाद भी देखने को मिला। कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जैसे ही अपने लाव-लशकर के साथ राष्ट्रपति भवन की ओर रवाना हुए तो उसके बाद विशेष अतिथि अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा वापसी के लिए डॉयस ने नीचे उतर आए। जैसे ही मुख्य अतिथि वापस लौटे और पीएम भी रवानगी के लिए तैयार हुए तो भीड़ ने फिर जोर-जोर से मोदी-मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए। पीएम अपनी गाड़ी में बैठने से पहले तक लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन करते रहे और जैसे ही गाड़ी में बैठने के लिए आगे बढ़े तो फिर राजपथ का आसमान मोदी-मोदी के नारों से गूंजने लगा। पीएम ने फिर जिज्ञासु भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया जिसे लोगों ने भी काफी गर्मजोशी से स्वीकार करते हुए उन्हीं के अंदाज में हाथ हिलाकर स्वीकार किया।

ओबामा की बीस्ट बनी आकर्षण का केंद्र
अमेरिकी राष्टÑपति से ज्यादा लोग उनकी आलीशान बुलेटप्रूफ गाड़ी बीस्ट का इंतजार करते हुए देखे गए। जैसे ही राष्टÑपति के अपने काफिले के साथ राजपथ पहुंचने की सूचना मिली तो लोगों का उत्साह भी बढ़ गया और जब गाड़ी डॉयस के करीब पहुंची तो लोग कहने लगे लो आ गई बीस्ट-बीस्ट मतलब आ गए ओबामा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें