शुक्रवार, 3 अप्रैल 2015

फ्रांस, भारत को सौंपेगा 2 उन्नत मिराज विमान आज

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली
फ्रांस बुधवार को भारत को दो उन्नत मिराज-2000 लड़ाकू विमान सौंपेगा। यह दोनों उन कुल 43 मिराज लड़ाकू विमानों के बेड़े का हिस्सा हैं, जिन्हें फ्रांस में उन्नत किया जा रहा है। यहां रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि इन दोनों विमानों को फ्रांस के पेरिस में एक भव्य समारोह के दौरान भारत को सौंपा जाएगा। उन्नत विमानों में वर्तमान समय की जरूरत की हिसाब ढाला गया है। इसमें मशीनरी से लेकर हर स्तर पर जरूरी बदलाव किए गए हैं। समारोह में भारत की ओर फ्रांस गया वायुसेना का प्रतिनिधिमंडल और फ्रांस में भारतीय दूतावास के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

समारोह के बाद दोनों विमान पेरिस से नई दिल्ली की ओर प्रस्थान करेंगे। फ्रांस से दिल्ली पहुंचने में इन दोनों लड़ाकू विमानों को लगभग 7 दिन का समय लग सकता है। यहां बता दें कि भारतीय वायुसेना ने फ्रांस की कंपनी से मिराज-2000 विमानों के उन्नतीकरण को लेकर दो सौदे किए थे। इसमें करीब 3.2 अरब में मिराज विमानों का अपग्रेडेशन किया जाना शामिल है।
सूत्र ने कहा कि 2 विमानों का उन्नतीकरण कार्य फ्रांस में ओईएम द्वारा किया गया है और 2 अन्य विमानों का उन्नतीकरण यहां भारत में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में उन्नतीकरण किया गया। इसमें एचएएल में किया गया विमानों के उन्नतीकरण कार्य की निगरानी ओईएम ने ही की है।

गौरतलब है कि मिराज-2000 लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना में 1980 के दशक में शामिल हुए थे। तब से इनका उड़ान एवं सुरक्षा को लेकर रिकॉर्ड अच्छा रहा है। वायुसेना में शामिल होने के बाद वर्ष 2012 में मिराज विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की दूसरी घटना हुई थी। पहली दुर्घटना 30 जनवरी 2012 को चेन्नई में हुई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें