मंगलवार, 17 मार्च 2015

एवरो रिप्लेसमेंट विमान सौदे को मिल सकती है डीएसी की मंजूरी

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में शनिवार को होने वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की बैठक में वायुसेना के लिए 56 एवरो विमानों की जगह पर खरीदे जाने वाले नए विमानों के सौदे को मंजूरी दी जा सकती है। एवरो विमानों से जुड़ा एक प्रस्ताव बीते वर्ष दिसंबर 2014 में हुई डीएसी की बैठक में भी रखा गया था। लेकिन उस वक्त परिषद में इस पर सहमति नहीं बन पायी थी और रक्षा मंत्री ने वायुसेना को यह निर्देंश दिया था कि इस मामले में वो जल्द ही विस्तृत विशेषज्ञ समीक्षा के साथ एक प्रेजेंटेशन दें।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक आम बजट के दिन रखी गई डीएसी की यह बैठक दोपहर करीब साढ़े तीन बजे शुरू होगी और इसका समापन करीब 5 बजे के बाद होगा। इसमें सशस्त्र सेनाओं में से वायुसेना के ज्यादा प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है। यह भी संभावना है कि वायुसेना के लिए पिलाट्स प्रशिक्षु विमानों की खरीद सौदे को भी मंजूरी मिल जाए। बैठक में थलसेना के लिए रेडियो सेटों की खरीद से जुड़े प्रस्ताव को भी मंजूरी दी जा सकती है।

बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर करेंगे। इसके अलावा बैठक में थलसेनाध्यक्ष जनरल दलबीर सिंह सुहाग, वायुसेनाप्रमुख एयरचीफ मार्शल अरूप राहा, नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर.के.धोवन, रक्षा सचिव आर.के.माथुर, रक्षा उत्पादन सचिव जी.सी.पति मौजूद रहेंगे। गौरतलब है कि बीते वर्ष 10 नवंबर को रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की यह तीसरी डीएसी की बैठक है। उनकी अध्यक्षता में डीएसी की पहली बैठक 22 नवंबर को हुई थी। इसके बाद दूसरी बैठक दिसंबर महीने में हुई जिसमें करीब 4 हजार 446 करोड़ रूपए के रक्षा सौदोंं को मंजूरी दी गई।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें