गुरुवार, 20 नवंबर 2014

हादसे से जुड़ी सुखोई की स्क्वाड्रन का दौरा करेंगे रूसी वायुसेनाध्यक्ष

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली
बीते महीने 14 अक्टूबर को पुणे के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए सुखोई-30एमकेआई लड़ाकू विमान की स्क्वाड्रन (बेड़े) का जल्द ही रूस के वायुसेनाध्यक्ष कर्नल जनरल विक्टर निकोलविच बांड्रिव दौरा करेंगे। पुणे में वायुसेना का महत्वपूर्ण लोहेगांव वायुसैन्य अड्डा है और हाल में दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान भी यहां तैनात सुखोई-30एमकेआई विमानों की स्क्वाड्रन का ही हिस्सा था। हादसे के वक्त यह विमान लोहेगांव से अपनी निधार्रित प्रशिक्षण उड़ान पर था। एक स्क्वाड्रन में 16 से 18 विमान होते हैं। अभी वायुसेना के पास 200 सुखोई विमान हैं। हादसे के बाद ग्राउंड हुए सुखोई विमानों के देश में तैनात बेड़ों में शामिल सभी विमानों को बीते सप्ताह शुक्रवार को ही वायुसेना ने उनकी नियमित उड़ान भरने की अनुमति दी है।

गौरतलब है कि भारत ने रूस से ही सुखोई विमान खरीदे हैं, जिनमें 272 सुखोई30एमकेआई विमानों की खेप भारत को भेजने के लिए समझौता किया गया है, जिसमें से 200 विमान इस साल अगस्त तक वायुसेना में शामिल हो चुके हैं और 72 विमान आने बाकी हैं। हादसे के बाद रूस से भी अधिकारियों का एक बड़ा दल भारत में था और उन्होंने भी वायुसेना और अन्य भागीदार एजेंसियों द्वारा चलाई जा रही जांच में पूरा सहयोग किया। रूसी वायुसेनाध्यक्ष भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं। जिसमें वो एयरफोर्स अकादमी, हैदराबाद जाएंगे और वहां इंस्ट्रक्टर और प्रशिक्षुआें से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा उनका नेशनल डिफेंस अकादमी जाने का भी कार्यक्रम हैं। इसके अलावा वो पंजाब के हलवारा वायुसैन्य अड्डे पर चल रहे इंद्रा अभ्यास फेज-2 में भी
शिरकत करेंगे।

उधर रूसी वायुसेनाध्यक्ष ने सोमवार को रक्षा मंत्री और वायुसेनाप्रमुख एयरचीफ मार्शल अरूप राहा से मुलाकात की। अगले महीने दिसंबर में भारत और रूस के बीच सामरिक भागीदारी को लेकर अहम बातचीत होगी जिसमें रूसी राष्टÑपति ब्लादिमिर पुतिन समेत रूस से अधिकारियों का बड़ा प्रतिनिधिमंडल भारत आएगा। रूस के साथ भारत को आने वाले दिनों में कई अहम समझौते करने हैं, जिनमें आईजेटी इंजन, मिग-29 अपग्रेड, मी-17वी5 और मिडियम लिफट हेलिकॉप्टर (एमएलएच) शामिल हैं। इसके अलावा पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों (एफजीएफए) का संयुक्त रूप से निर्माण करने का समझौता और मल्टीरोल ट्रांसपोर्ट एयरक्राफट पर भी बातचीत होनी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें